80 wpm dictation प्रश्‍न पत्र 1974 ।। steno dictation hindi

 

80 wpm Hindi  Dictation OP Sukla Deepak Prakasan 1974

प्रश्‍न पत्र 1974

सभापति महोदय, यहां आए दिन भाषण तैयार किए जाते हैं, वे यहां पर पेश होते हैं उन पर धन्‍यवाद के प्रस्‍ताव पेश होते हैं और पास होते हैं परन्‍तु हम अपने देश की सेवा तब तक नहीं कर सकते जब तक कोई ठोस काम नहीं करते । जब तक हम अपने हालात के मुताबिक काम शुरू नहीं करते तब तक हमारी दशा में सुधार नहीं हो सकता। इस सदन में शिक्षा के बारे में कई बार कहा कि शिक्षा की पद्धति (1) जो हमारे देश की है, वह हमें अंधेरे की ओर ले जा रही है । वह शिक्षा जिसके द्वारा इस देश ने संसार भर में गौरव प्राप्‍त किया था, वह शिक्षा जिसके द्वारा संसार ने हमें गुरू माना था, वह आध्‍यात्मिक शिक्षा जिसके द्वारा हमारा संसार लोहा मानता था, उसे हम त्‍याग रहे हैं और अब हम दूसरी शिक्षा की तरफ जा रहे हैं। हमारे बच्‍चे अपने इतिहास को छोड़कर दूसरे मुल्‍क के जापान, अमेरिका आदि के इतिहास को पढ़ने में (2) रूचि लेते हैं। हम अपनी चीजों को छोड़कर पश्चिम की नकल कर रहे हैं। मैं विश्‍वास नहीं कर सकता हूं कि जिस रास्‍ते पर हम चल रहे हैं वह हमें कहां पर ले जाये। अगर हमें अपने जीवन को ऊंचा बनाना है तो हमें वे उपाय करने होंगे जो पहले हमारे देश में मौजूद थे लेकिन हम उन उपायों को भूलकर दूसरी ओर भाग रहे हैं। अभी कुछ दिन पहले मैं दिल्‍ली गया था। मेरे दोस्‍त ने बहुत ही आश्‍चर्य (3) में कहा था कि एक फ्रांस के विद्वान दिल्‍ली में आए थे। उन्‍होंने किसी जन-सभा में भाषण दिया और शुद्ध हिन्‍दी में भाषण दिया मैंने बड़े गौरव के साथ जाकर उनका धन्‍यवाद किया। जब मैंने धन्‍यवाद अंग्रेजी में किया तो वह कहने लगे कि क्‍या आपको हिन्‍दी नहीं आती है? आप हिन्‍दी में धन्‍यवाद क्‍यों नहीं करते ? मेरे मित्र शर्म के मारे मुंह उठा न सके। मैं अर्ज करना चाहता हूं कि बाहर के विद्वान हिन्‍दी में यहां आकर (4) भाषण देते हैं और यहां के लोग अभी भी अंग्रेजी में बोलने पर गौरव करते हैं। यह किसी भी भारतवासी को शोभा नहीं देता।

       हर देश का जैसे अपना नाम आवश्‍यक है, वैसे ही अपनी भाषा। वह देश अपने में अधूरा है जिसकी अपनी कोई भाषा नहीं। अन्‍त में मैं यही कहूंगा कि यदि हमें उन्‍नति करनी है तो अपने पुराने गौरव को और अपनी जनभाषा को पुन: लौटाना ही होगा।

 


इन्‍हेे  भी देखें💬 op sukla   80 wpm   dictation   1968

इन्‍हेे  भी देखें💬 op sukla   80 wpm dictation   1969

इन्‍हेे  भी देखें💬 op sukla   80 wpm   dictation   1971

इन्‍हेे  भी देखें💬 op sukla    80 wpm   dictation   1972

इन्‍हेे  भी देखें💬 op sukla    80 wpm   dictation   1973

इन्‍हेे  भी देखें💬 op sukla    80 wpm   dictation   1974